पंचायत टास्क फोर्स की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरी डोज़ के लिए लाभार्थी को किया जाएगा प्रेरित- उपायुक्त

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा है कि जिला ऊना में गठित पंचायत टास्क फोर्स की मदद से कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाने वाले लाभार्थियों को प्रेरित किया जाएगा। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना को दूसरी डोज़ के लिए 4 लाख 20 हजार लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य मिला है, जिसे नवंबर अंत तक पूरा किया जाना है। जिलाधीश ने कहा कि इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी स्वास्थ्य खंडों में कॉल सेंटर के माध्यम से कॉलिंग की जाएगी और उन्हें निकटतम टीकाकरण केंद्र पर बुलाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त नवंबर के पहले सप्ताह से पंचायतों में आशा वर्कर्स डोर-टू-डोर सर्वे भी आरंभ करेंगी। शहरी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जाएगा। राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में 4.33 लाख व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है, जबकि 2.65 लाख लाभार्थियों को दूसरी खुराक दे दी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि त्यौहारी सीज़न के बाद दूसरी डोज़ के टीकाकरण का अभियान रफ्तार पकड़ेगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय औसत के हिसाब से हिमाचल प्रदेश टीके की दूसरी डोज़ लगवाने में काफी आगे है। राघव शर्मा ने अपील की है कि पहले टीके के बाद 84 दिन की अवधि पूरा कर चुके सभी लाभार्थी दूसरा टीका लगवाने के लिए आगे आएं और कोरोना वायरस से सुरक्षा पाएं। उन्होंने कहा कि बिना दूसरी डोज़ लगवाए सुरक्षा चक्र पूरा नहीं होगा। डुप्लीकेट एंट्री दुरस्त करवाएं लाभार्थीबैठक में कोविन वेबसाइट पर लाभार्थी की डुप्लीकेट एंट्री का मामला भी उठा।

जिलाधीश के ध्यान में लाया गया है कि कुछ लाभार्थियों ने अलग-अलग मोबाइल नंबर से दो डोज़ लगवा ली हैं, जो दोनों नंबरों पर पहली डोज़ ही दिखा रही है। ऐसे में जो लाभार्थी अलग-अलग फोन नंबर से दो डोज़ लगवा चुके हैं, वह दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर गलती ठीक करवा लें।


Posted

in

,

by

Tags: