प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड होगी भुगतान प्रणाली

HNN / मंडी

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड भुगतान प्रणाली अपनाई जाएगी। इसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक होना अनिवार्य है। ई-केवाईसी, बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक तरीके से निवासी प्रमाणीकरण का तरीका है। उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल या एप्लीकेशन पर जा कर बिना किसी शुल्क के पूरी की जा सकती है।

इस प्रक्रिया को 31 मई से पहले पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा।

इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि 31 मई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं। उन्होंने सभी लाभार्थियों से अपील की कि वे ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट को आधार के साथ लिंक कराने के कार्य को तय समयावधि में पूरा करें ताकि, अगली किस्त जो वित्त वर्ष 2022 से जुलाई के मध्य में जारी की जानी है, उसे आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी किया जा सके।


Posted

in

,

by

Tags: