बर्फ में सुरक्षित तौर पर कैसे गाड़ी चलाएं डीएसपी चंबा ने दिया फार्मूला

मौसम साफ होते ही कांच की तरह जम जाती है बर्फ…डीएसपी

HNN / चंबा

पूरे प्रदेश भर में बर्फबारी के साथ लगातार बारिश का दौर चला हुआ है। हो रहे ताजा हिमपात का आनंद उठाने के लिए पर्यटक भी प्रदेश की ओर रुख कर रहा है। बर्फबारी के चलते दुर्घटनाओं का अंदेशा भी बढ़ जाता है। जिसको लेकर डीएसपी हेड क्वार्टर चंबा अजय के द्वारा कुछ टिप्स जारी किए गए हैं। डीएसपी हेडक्वार्टर का कहना है कि बर्फबारी के बाद मौसम साफ होते ही बर्फ सख्त और कांच की तरह फिसलन भरी हो जाती है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में गाड़ी को कम रफ्तार से और टायरों की हवा का दबाव भी कम कर देना चाहिए। टायर में हवा कम करने से सड़क पर पकड़ अच्छी हो जाती है। उधर डीएसपी अभिमन्यु वर्मा का कहना है बर्फ वाली सड़क पर गाड़ी हैवी गैर में चलाएं और ब्रेक का इस्तेमाल भी कम करें। बर्फ के जम जाने के बाद स्टेरिंग को भी ज्यादा तेजी से नहीं घुमाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोशिश करें जब सड़क पर इस तरह की बर्फ हो तो सफर करने से भी गुरेज करें।

जमी हुई बर्फ पर फिसलन का अधिक खतरा बन जाता है लिहाजा अनावश्यक खतरा मोल ना लें। चंबा पुलिस की ओर से उन्होंने आपात स्थिति में प्रशासन की मदद के लिए 112 पर कॉल करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि कॉल करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि इस समय पुलिस प्रशासन और व्यवस्था बनाने में काफी ज्यादा व्यस्त है। लिहाजा सहायता मिलने में थोड़ी देरी हो सकती है। उन्होंने यह भी कहते हुए कहा कि 112 का प्रयोग शरारत या मजाक के लिए बिल्कुल ना करें ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Posted

in

,

by

Tags: