बीबीपीएस सिस्टम अपनाने वाला देश का पहला नगर निगम बना शिमला

भारत बिल पेमेंट के तहत संभव होंगे संपत्ति कर भुगतान आदि

HNN/ शिमला

डिजिटल इंडिया पहल के रूप में अपनाने वाला नगर निगम शिमला देश का पहला राज्य बना है। बीते कल शिमला में हिमाचल प्रदेश भारत बिल पेमेंट सिस्टम प्लेटफॉर्म (बीबीपीएस) पर संपत्ति कर भुगतान के लिए लॉन्च किया गया। डिजिटल इंडिया के तहत यह सुविधा आयुक्त शिमला एमसी आशीष कोहली की उपस्थिति में एक्सिस बैंक समूह प्रमुख विवेक बिंम्ब्राह द्वारा इसकी लॉन्चिंग की गई। बता दें कि बीबीपीएस भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अवधारणा वाला इकोसिस्टम है।

जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा संचालित है। बीबीपीएस सभी भौगोलिक क्षेत्रों में ग्राहकों को लेनदेन की निश्चितता, विश्वसनीयता और सुरक्षा के साथ एकीकृत और अंतर-परिचालनीय बिल भुगतान सेवाएं प्रदान करता है। समूह प्रमुख विवेक ने बताया कि यह ग्राहकों को ऑनलाइन बिल भुगतान सेवाएं विभिन्न भुगतान मोड द्वारा तत्काल पुष्टि प्रदान करता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह नकद से इलेक्ट्रॉनिक चैनल में बिल भुगतान के स्थानांतरण के माध्यम से एक कैशलेस समाज की सुविधा प्रदान करेगा।

उन्होंने बताया कि इसका बड़ा फायदा यह है कि अब शिमला वासियों को 200 से भी अधिक बैंको व पेमेंट ऐप्पस जैसे ऐमज़ॉन, फ़ोन पे, पेटीएम, फ्रीचार्ज इत्यादि से घर बैठे संपत्ति कर जमा करवाने की सुविधा प्रदान होगी। बड़ी बात तो यह है कि इस माध्यम से भुगतान करने पर शिमला वासियों को किसी भी प्रकार का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके शुभारंभ के साथ ही एमसी शिमला डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए बीबीपीएस को अपनाने वाला हिमाचल प्रदेश राज्य भर में पहला यूएलबी बन गया है।

इस दौरान अजीत भारद्वाज, अतिरिक्त आयुक्त (एमसी शिमला), नीरज जैन, सर्किल हैड (एक्सिस बैंक), वरुण शर्मा, राज्य प्रमुख-हिमाचल (सरकारी व्यवसाय, एक्सिस बैंक), विकास कुमार, क्लस्टर प्रमुख (एक्सिस बैंक) ममता गोयल, आईटी प्रबंधक (एमसी शिमला) आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: