शिमला में आयोजित प्लानिंग की बैठक में नाहन से वर्चुअल माध्यम जुड़े डा. बिन्दल

नाहन विधानसभा क्षेत्र के कई महत्वपूर्ण विकास कार्यों पर मुख्यमंत्री और सरकार के समक्ष की चर्चा

HNN / नाहन

विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में विधायकगणों के साथ हुई प्लैनिंग की मीटिंग में वर्चुवल माध्यम से भाग लिया। इस महत्वपूर्ण बैठक में डा. राजीव बिन्दल ने नाहन विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं के संदर्भ में चर्चा की और सरकार से इन्हें शीघ्र पूरा करने का आग्रह भी किया। डा. राजीव बिन्दल ने बताया कि तबियत खराब होने के कारण उनके लिए शिमला जाकर बैठक में एक्चुअल भाग लेना संभव नहीं था, इसलिए वर्चुअल माध्यम से मीटिंग में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि इस मीटिंग में नाहन विधानसभ क्षेत्र के अनेक महत्वपूर्ण मुददों की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करने में उन्हें कामयाबी हासिल की है। डा. राजीव बिन्दल ने बैठक में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा अपने नाहन विधानसभा क्षेत्र प्रवास के दौरान की गई घोषणाओ को निश्चित समय अवधि के अन्तर्गत पूरा करने का आग्रह किया। डा. बिन्दल ने नाहन में दशकों से चल रही सेना-सिविल भूमि समस्या पर मुख्यमंत्री और सरकार का ध्यान एक बार पुनः आकर्षित करते हुए कहा कि सेना क्षेत्र से जुड़ी बड़ी समस्याओं के समाधन के लिए सरकार प्रयासरत है किन्तु इसे और अधिक गंभीरता से लेने की आवश्यकता है।

डा. बिन्दल ने कहा कि नाहन शहर में सीरवेज प्रणाली का मामला अति महत्वपूर्ण है, हमारा नाहन एक मात्र जिला मुख्यालय है व 400 वर्ष पुराना शहर है जिसमें सीवरेज नहीं है, इसके लिए विभाग प्रयासरत है, और इस कार्य को और गति प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही मारकंडा नदी की चैनेलाइैजेशन का मामला जल शक्ति विभाग के संज्ञान में है जिसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट 105 करोड़ रुपये की बना कर धन की उपलब्धता की इंतजार में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से अनेक छोटे बड़े प्रकल्प प्रेषित किए हैं, उनकी स्वीकृति से किसान को लाभ मिलेगा। इसके अन्तर्गत गिरि पावर हाउस से निकलने वाली नहरों के नवीनीकरण का मामला शामिल है।

हजारों किसान इन नहरों पर निभर्र हैं, नहरों की स्थिति अब दयनीय हो चुकी है। इसी प्रकार कैड (कमांड एरिया डवलपमेंट) के माध्यम से छोटी सिंचाई योजनाओं हेतु मामल प्रेषित किए हैं उन्हें स्वीकृति प्रदान करें। डा. राजीव बिन्दल ने डा. यशवंत सिंह परमार मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल नाहन में मुख्यमंत्री ने 128 स्लाइस सी.टी. स्कैन मशीन और डिजिटल एक्सरे प्रदान करे तथा 2 ऑक्सीजन प्लांट देने के लिए मुख्यमंत्री का कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल एवं मेडिकल काॅलेज भवन निर्माण का कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है। दूसरे भवन का निर्माण शुरू होना चाहिए, वन विभाग की अनुमति आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल के साथ लगती सड़कों को ठीक हालत में में रखना निर्माण कंपनी का कार्य है परन्तु ऐसा हो नहीं रहा है। डा. राजीव बिन्दल ने कहा कि रेडियोलोजी, गायनोकोलोजी, आर्थो, एनेसथिसिया, सर्जरी, मेडिसन , ईएनटी, आई, स्किन विभागों में चिकित्सकों की कमी से बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने गैर जनजातीय क्षेत्र में रहने वाले जनजातीय लोगों के विकास के लिए धन का प्रावधान करने का आग्रह भी किया। डा. बिन्दल ने माता बालासुंदरी मंदिर न्यास त्रिलोकपुर में एक टेंपल अधिकारी पूरे समय के लिए लगाया जाने की मांग भी रखी।


Posted

in

,

by

Tags: