सोलन-ठूंड बस सेवा आठ महीनों से बंद, जनता परेशान

HNN/ शिमला

मशोबरा ब्लॉक की अंतिम पंचायत पीरन को सोलन से चलने वाली एक मात्र बस सेवा के बंद होने से लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश व्याप्त है। लोगों ने आगामी विधानसभा में इसका जवाब देने का मन बना लिया है। बता दें कि बीते आठ महीनों से सोलन-पीरन-ठूंड बस सेवा बंद है। जिससे दो पंचायतों पीरन व सतलाई के सैंकड़ों लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है। इस क्षेत्र के लोगों की मुख्य मार्किट सोलन है। लोगों को सोलन जाने के लिए सीमा पर लगते सिरमौर के मुख्य मार्ग जघेड़ तक पहुँचने के लिए निजी गाड़ी हायर करनी पड़ती है जिसके एवज में चार सौ रूपए अदा करने पड़ते हैं।

विशेषकर गरीब लोगों को सोलन आने जाने के लिए बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा 7 जनवरी,1995 को नारिगा में गिरिनदी पर पुल का उद्घाटन किया गया था और साथ ही सोलन से पीरन के लिए बस सेवा आरंभ की गई थी। बीते 26 वर्षों से चल रही बस सेवा एचआरटीसी सोलन द्वारा कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष बस सेवा बंद कर दी गई जोकि आजतक नहीं चलाई गई है।

पीरन पंचायत के पूर्व प्रधान अतर सिंह ठाकुर, दयाराम वर्मा, दौलत राम वर्मा, प्रताप ठाकुर, रामगोपाल वर्मा, चुन्नीलाल वर्मा, हंसराज वर्मा, प्रीतम सिंह ठाकुर, प्रदीप ब्रागटा, सुरेश वर्मा सहित अनेक लोगों ने आरोप लगाया है कि एचआरटीसी द्वारा जानबूझकर इस बस सेवा को बंद कर दिया गया है। इनका कहना है कि पीरन व सतलाई पंचायत को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और सियासी द्वेष के चलते बस को बंद करना तर्कसंगत नहीं है।

बताया कि पीरन बस से ठीक पहले एक निजी बस को रूट जारी किए गए है और सवारियां उस बस में निकल जाती है अर्थात सोलन-पीरन बस सेवा को जानबूझकर फेल किया गया है। लोगों का कहना है कि आगामी दिसंबर, 2022 में होने वाले विधान सभा चुनाव में बस बंद करने का अंजाम सरकार को भुगतना पड़ेगा। बताया है कि क्षेत्र के लोगों द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों और एचआरटीसी के अधिकारियों से अनेक बार गुहार लगाई जा चुकी है परंतु किसी भी स्तर पर उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

किसान सभा के राज्याध्यक्ष डाॅ. कुलदीप तंवर ने बस सेवा बंद करने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बस सेवा बंद करके सरकार द्वारा कसुंपटी विस की भोली भाली जनता के साथ खिलवाड किया जा रहा है। डाॅ तंवर ने सरकार से मांग की है कि सोलन-पीरन-ठूंड बस सेवा को जनहित में तुरंत बहाल किया जाए अन्यथा उन्हें आन्दोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ेगा। उधर, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी सोलन शुगल ने बताया कि सोलन-ठूंड बस सेवा की आय कम होने की वजह से इसे बंद कर दिया गया है।


Posted

in

,

by

Tags: