10 साल बाद सराहां में बर्फ और सिरमौर का जनजीवन बारिश से अस्त-व्यस्त

64 घंटों से लगातार बारिश जारी और बर्फ ने घेरा सिरमौर का बड़ा क्षेत्र, बागपशोग से 1 दिन पंचायत के नाम कार्यक्रम सेेे लौटते हुए बर्फ़ में फंसी उपायुक्त की गाड़ी

HNN News नाहन

जिला सिरमौर में पिछले 64 घंटों से लगातार बारिश और बर्फ का दौर जारी है । बगैर किसी नुकसान के पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। एक और जहां सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में 4 फुट से भी ज्यादा भारी हिमपात हुआ है वहीं इस बार कई वर्षों बाद बर्फ ने पच्छाद के सराहां, डिंगर किन्नर, राजगढ़, से निचले क्षेत्रों की ओर लंबे अरसे बाद हिमपात हुआ है।

मौसम विभाग के द्वारा कल मौसम साफ होने की जानकारी दी गई है। मगर फिलहाल आज बुधवार को बारिश और बर्फ का गिरना लगातार जारी है। मानगढ़, भूरेश्वर महादेव मंदिर, ज़हर, पराड़ा के ऊपरी क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है।

वही शिलाई विधानसभा क्षेत्र में भी कई नई जगह पर बर्फबारी होने का समाचार मिला है। बर्फबारी व बारिश के चलते हिमाचल नाम न्यूज़ पहले ही कई रूटों के बंद होने की खबर प्रकाशित कर चुका है। मौजूदा हालातों में जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते करीब एक दर्जन से अधिक बस रुट प्रभावित हुए हैं। इनमें अधिकतर वो रूट शामिल हैं, जो कि कच्चे हैं। कच्ची सडक़ों में फिसलन के कारण हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसें इन पर नहीं जा पाई।

ऐसे में इन बसों की सेवाएं लेने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बरसात से नाहन डिपो के सराहां-देवलटिक्करी, गागल शिकोर, नाबड़ खोजर, मेहंदोबाग, रामघाट, मंडीखड़ाना, सराहां-कोट, नाहन-चौपाल, हरिपुरधार, नौहराधार आदि रूट प्रभावित हुए हैं।

उधर जानकारी यह भी मिली थी की राजगढ़ के बागपशोग से 1 दिन पंचायत के नाम कार्यक्रम से लौटते समय राजगढ़ के समीप उनकी गाड़ी भी बर्फ में फंस गई थी। बमुश्किल गाड़ी को सुरक्षित निकाला गया जिसके बाद उपायुक्त डॉ आरके परुथी नहान की सेन की सैर पंचायत में 1 दिन पंचायत के नाम कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। यह दोनों ग्रामीण क्षेत्र जिला प्रशासन के द्वारा गोद लिए गए हैं।

तो वही मौसम विभाग की सूचना के अनुसार कल मौसम साफ रहेगा। जबकि जिला सिरमौर में कहीं भी कोई नुकसान नहीं हुआ है। उच्च व प्राइमरी शिक्षा विभाग की ओर से भी कल यानी वीरवार को छुट्टी किए जाने को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है। लिहाजा वीरवार को स्कूल नियमित रूप से चलते रहेंगे।

Test