11 जि़लों में 1609 शिकायतें व मांगें हुईं प्राप्त, अधिकांश मामलों का किया गया मौके पर निपटारा

HNN / शिमला

प्रदेश के 11 जि़लों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जनमंच आयोजित किए गए। इन जनमंच में 1609 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जनमंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।  

 जिला मण्डी जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला मण्डी के करसोग में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान कुल 146 जन शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया। इसके अलावा कुल 186 मांगे भी प्राप्त हुईं जिन्हे आगामी निपटारे के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया।

 जिला शिमला की जुब्बल-नावर-कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में 76 समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। लोक निर्माण विभाग से सम्बंधित 18 समस्याएं प्राप्त हुई जिसमें से 17 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि एक समस्या को शीघ्र कार्यवाही के लिए विभाग को भेजी गई। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग से सम्बंधित 27 समस्याएं, परिवहन विभाग की 2, जल शक्ति विभाग की 26, वन विभाग की 2 तथा ग्रामीण विभाग से सम्बंधित एक समस्या प्राप्त हुई, जिनका निपटारा मौके पर ही किया गया।

जिला हमीरपुर  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चैधरी ने जिला हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में लोगों द्वारा कुल 16 शिकायतें एवं 37 मांगें प्रस्तुत की गई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। क्षेत्रवासियों की ओर से 10 शिकायतें और 8 मांगें जनमंच से पहले प्राप्त की गई, जिनका निपटारा जनमंच से पूर्व ही कर दिया गया। 

  जिला ऊना पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने जिला ऊना की कुटलेहड़ विधानसभा क्षेत्र मेें जनमंच अप्पर बसाल के राजकीय माध्यमिक पाठशाला की अध्यक्षता की। प्री-जनमंच में 17 समस्याएं प्राप्त हुई, जबकि जनमंच में 73 शिकायतें मिली। इसके अतिरिक्त क्लस्टर के बाहर की पंचायतों के 12 शिकायतें प्राप्त हुई। जन मंच में कुल 102 जन समस्याएं प्राप्त हुई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। 

 जिला सोलन उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जिला सोलन की दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में जनमंच की अध्यक्षता की। उन्होंने निर्देश दिए कि आज के जनमंच के लिए नामित 11 ग्राम पंचायतों में इस सम्बन्ध में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं ताकि 90 दिन तक मनरेगा के तहत काम करने वाले कामगार अपना पंजीकरण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ करवा सकें। जनमंच के दौरान 74 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 27 का निपटारा पूर्व जनमंच कार्यक्रमों में सुनिश्चित बनाया गया। शेष में अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त कुल 71 मांगें प्राप्त हुईं। 

  जिला कुल्लू  शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू के आनी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 34 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को शेष शिकायतों का समाधान शीघ्र करने के निर्देश दिए। 

जिला सिरमौर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल जिला सिरमौर की पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटी पधोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भडोली में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 47 शिकायतें प्राप्त हुई,  जिनमें से अधिकतर मामलों का मौके पर ही निपटान कर दिया गया, जबकि शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए संबधित विभागों के अधिकारियों निर्देश दिए गए। 

जिला बिलासपुर ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने जिला बिलासपुर के श्रीनैना देवी विधानसभा क्षेत्र के जुखाला में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 123 शिकायतें और 48 मांगे रखी गई, जिसमें से प्री जनमंच में 123 शिकायतें और 55 मांगे रखी गई और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को त्वरित निपटारे के लिए भेजा गया। इस अवसर पर 30 हिमाचली प्रमाणपत्र, 13 अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र, 12 आय प्रमाण पत्र, 9 इंतकाल, 6 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए।

 जिला कांगड़ा  वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने जिला कांगड़ा की नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, सेराथाना मेें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल  62 मामले प्रेषित हुए, जिनमें से  अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष सभी समस्याओं का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं।

  जिला किन्नौर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने जिला किन्नौर के निचार में जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 78 शिकायतें प्राप्त हुई  जिनमे  से 26 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया तथा 52 शिकायतों के विभिन्न विभागाधिकारियों को शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए और इस संबंध में रिपोर्ट खाद्य नागरिक उपभोक्ता मामले के कार्यालय को प्रस्तुत करने को कहा। 

 जिला चम्बा हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज ने जिला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र भंजराड़ू में जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच  कार्यक्रम के दौरान 11 पंचायतों के लोगों द्वारा 304  मांगों और समस्याओं को प्रस्तुत किया गया जिसमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो