1688 करोड़ से प्रदेश में बदलेगी बागवानी की तस्वीर – डॉ बिंदल

HNN News/नाहन
प्रदेश के निचले क्षेत्रों मे बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा 1688 करोड़ की परियोजना स्वीकृत की गई है जिसके तहत नाहन निर्वाचन क्षेत्र की सभी 33 पंचायतों को शामिल किया गया है।

यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने शनिवार को नाहन निर्वाचन क्षेत्र के दूरदराज गांव नलका में उद्यान विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय किसान जागरूकता शिविर का शुभारंभ करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी।

उन्होने कहा कि इस महत्वकांक्षी योजना के तहत कलस्टर गांव अथवा न्यूनतम 25 बीघा भूमि पर बागवानी करने के लिए किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी जिसमें किसानों को न्यूनतम दर पर उतम गुणवता के फलदार पौधे प्रदान करने के अतिरिक्त सिंचाई सुविधा, फैंसिंग, पेकिंग व ग्रेडिंग इत्यादि के लिए आर्थिक सहायाता प्रदान की जाएगी ।

डॉ बिंदल ने कहा कि नाहन क्षेत्र में नींबू प्रजाति के फलों की अपार संभावनाऐं मौजूद है जिसके लिए उद्यान विभाग द्वारा बागवानी करने की आधुनिकतम तकनीक की जानकारी देने के लिए किसानों के एक्सपोजर भ्रमण करवाने के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा । उन्होने लोगों से आग्रह किया कि बागवानी को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का लाभ अवश्य उठाऐं।

मातर पंचायत की दो सड़कोे के सुधारीकरण और पक्का करने पर साढ़े नौ करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिनमें नलका गांव को जोड़ने वाली सड़क को पक्का करने पर पांच करोड़ तथा मातर भेड़ों पंचायत की सड़क को पक्का करने पर साढ़े चार करोड़ की राशि व्यय की जा रही है और इन दोनों सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और इन सड़कों के पक्का होने पर लोगों को बेहतर आवागमन सुविधा उपलब्ध होगी ।

विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निर्धन परिवार की 108 महिला लाभार्थियों के मुफ़्त रसोई गैस कुनेक्शन और चूल्हे प्रदान किए गए ।

इससे पहले उप निदेशक उद्यान डॉ राकेश गोयल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उद्यान विभाग के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं बारे विस्तार से जानकारी दी।

इसके अतिरिक्त डॉ अमित बख्शी , निदेशक आतमा परियोजना डॉ राजेश कौशिक, कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ पलिययाल और डॉ संगीता ने किसानों को कृषि व बागवानी की आधुनिकतम तकनीक बारे जानकारी दी गई।
इस मौके पर स्थानीय प्रधान मनीषा शर्मा ने मातर पंचायत के नलका में उद्यान विभाग का जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिए डॉ बिंदल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भवानी दत शर्मा और सागर ने भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विपिन कुमार, जिला नियंत्रक खाद्य एवं आपूर्ति मिलाप चदं शांडिल, क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम दत्ता, ग्राम पंचायत बनकला के प्रधान तपेन्द्र शर्मा, प्रधान सतीवाला कमल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *