25वां राष्ट्रीय युवा उत्सव 2022 का आयोजन 12 से इतनी जनवरी तक…..

HNN/ धर्मशाला

मंडलायुक्त एवं सविच, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग एसएस गुलेरिया ने कहा कि 25वां राष्ट्रीय युवा उत्सव 12 से 16 जनवरी, 2022 तक धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा। मंडलायुक्त एवं सचिव, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग एसएस गुलेरिया आज धर्मशाला में राष्ट्रीय युवा उत्सव के सफल आयोजन सम्बन्धी व्यवस्थाओं के प्रभावी पर्यवेक्षण एवं समन्वय हेतू आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। गुलेरिया ने बताया कि युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा हर वर्ष आयोजित होने वाले राज्यों में से एक मे अपनी तरह का सबसे बड़ा युवा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

मंडलायुक्त ने युवा सेंवाएं एवं खेल विभाग के अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए चेक लिस्ट बनाकर सम्बन्धित विभागों को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर आवश्यकतानुसार साफ-सफाई, पेयजल एवं विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के आवागमन के लिए सड़कों की मरम्मत एवं अन्य आवश्यक कार्य भी समय पर पूरे किये जाएं। मंडलायुक्त ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में हर वर्ष एक प्रदेश में राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में धर्मशाला में अगले वर्ष इसका आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तरीय मेला जहां एक दूसरे राज्य की सांस्कृतिक आदान-प्रदान और राष्ट्रीय सद्भावना के लिए उचित अवसर होगा वहीं बाहरी राज्यों के नवयुवकों को हिमाचल की खूबसूरती को देखने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं को मंच प्रदान करना है, ताकि उन्हें विभिन्न गतिविधियों द्वारा अपनी प्रतिभा पेश करने का अवसर दिया जा सके।

उन्होंने बताया कि उत्सव में देश के सभी राज्यों के लगभग 5500 लोग हिस्सा लेंगे जिनमें एनवाईकेएस, एनएसएस के स्वयंसेवी तथा स्थानीय युवा शामिल हैं। गुलेरिया ने कहा कि 12 से 16 जनवरी तक चलने वाले इस उत्सव में लोक नृत्य, लोक गीत, वन एक्ट प्ले, शास्त्रीय संगीत, हारमोनियम, तबला, मृदंग, वीणा, बांसुरी, सितार, मणिपुरी, ओडिसी, कुचीपुड़ी, भारत नाट्यम और कथक नृत्य कलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा युवा कलाकार शिविर, युवा कृति, खान-पान उत्सव, रोमांचकारी शिविर, सुविचार और युवा सम्मेलन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो