3 वर्षीय आरकेएस कर्मी हो नियमित- बहुउद्देशीय कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक संघ

HNN News उना

बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक संघ हिमाचल प्रदेश की राज्य स्तरीय बैठक रविवार को जिला अस्पताल ऊना के कॉन्फ्रेंस हाल में संपन्न हुई ।

इस राज्य स्तरीय बैठक में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता एंंव पर्यवेक्षक संघ हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष हरीश चंद्र ठाकुर, उपाध्यक्ष सोनिया डडवाल, महासचिव रविदत्त भारद्वाज, वित्त सचिव लायक राम रघुवंशी, कांगड़ा के महासचिव और राज्यप्रबक्ता सुभाष चंद, राज्यकार्यकारनी के उपाद्यक्ष प्रताप चोपड़ा, राकेश पठानिया, विजय लक्ष्मी, विक्रमा , रमेश गौतम, कृष्ण चंद वर्मा, जिला कांगड़ा के अध्यक्ष हरीश शर्मा, सिरमौर से राजेश कुमार, ,उना से , बिलासपुर से प्यारे लाल, कुल्लू से रवि शंकर, ऊना के अध्यक्ष हरगोविंद सिंह, महासचिव विपिन कुमार, रजनीश जस्सल ,सुरेश अत्री,बनारसी दास, महिंद्र सिंह, , इत्यादि उपस्थित रहे ।

बैठक में राज्य कार्यकारिणी के पदाधिकारीओं को समृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया । बैठक में राज्य अध्यक्ष हरीश ठाकुर ने संघ की उपलब्धियों के बारे में सभी को जानकारी दी और कर्मचारियों को आ रही कठिनाइयों के बारे में चर्चा हुई।

अभी तक जिसमें मुख्य रूप से बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुरुष के रिक्त पदों पर चर्चा की गई। चर्चा में बताया गया कि हिमाचल प्रदेश में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुरुष के स्वीकृत 2060 पदों में से 1360 पद रिक्त है और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लगभग 600 पद रिक्त पड़े हुए हैं ।

महासचिव रविदत्त भारद्वाज ने अपने सम्बोधन में बताया कि यह सभी बातें उनके ध्यान में है । लिहाजा 7 सितम्बर की बैठक मैं स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार के साथ परिमहल शिमला में हुई थी उसमें इन सभी डिमांड पर चर्चा की जा चुकी है। भारद्वाज ने बताया कि अभी तक अच्छी बात तो यह है कि स्वास्थ्य मंत्री ने लंबित मांगो को पूरी करने की शुरुआत भी कर दी है। इस शुरुआत का नतीजा यह रहा कि जिसमे हमारे पर्यबेक्षक के 50-50 के पदोन्नति के प्रशिक्षण बैच महिलाओं का नाहन में 12 नबम्बर और पुरषों का हमीरपुर में 19 नबम्बर से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है।

बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता एबं अभी तक संघ हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष हरीश चंद्र ठाकुर और राज्यकार्यकारनी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर , स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल, स्वास्थ्य सचिव आई.डी. धीमान, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं अजय गुप्ता,सँयुक्त निदेशक बी.एम.गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक सुमित खीमटा, और सरकार का बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य महिला और पुरूष कार्यकर्ता की मांग को पूरा करने के लिये धन्यावाद किया।

इसके अलावा संघ ने मांग की है कि बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाये । न्यू पेंशन को खत्म किया जाए और पुरानी पेंशन की बहाली की जाये ।रोगी कल्याण समिति के तहत नियुक्त कार्यकर्ता जिनके तीन साल पूरे हुए है उनको शीघ्र रेगुलर किया जाए।
प्रदेश सरकार के पॉलिसी के अनुसार ग्रेड पे हाईक किया जाए और 2 साल के प्रोविशनल पिरिड को समाप्त किया जाए ।

बैठक में यह भी मांग रखी गई कि पदोन्नति के बैच निरन्तर जारी रखे जाएं, जिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में महिला और पुरुष पर्यबेक्षक के पद स्वीकृत नही हैं, वहां पर पद सृजित किये जायें।ब्लॉक सुपरवाइजर के पद सृजित किये जायें। सहायक मलेरिया अधिकारी के पदों की डी पी सी शीघ्र की जाए। और जो कार्यकर्ता 30 से 35 साल सेवा करने के उपरांत बिना पदोन्नति के सेवानिवृत्त हो रहे है उन्हें बेतन बृद्धि का लाभ दिया जाए। पुरानी पेंशन को बहाल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *