70 सालों के बाद नाहन के हर घर को अब रोज मिलेगा पानी

पानी की बर्बादी पर कट भी सकता है कनेक्शन

HNN/ नाहन

रियासत कालीन नाहन शहर का 70 सालों से सूखा हलक अब पानी से तर होने जा रहा है। 84000 की आबादी वाले 17705 घरों को अब नियमित रूप से पेयजल पानी मिलना शुरू हो जाएगा। नाहन शहर को इस बड़ी उपलब्धि की जानकारी स्थानीय विधायक डॉ राजीव बिंदल ने मीडिया से रूबरू होते हुए दी। डॉ राजीव बिंदल ने कहा कि उन्होंने अपने इलाका वासियों से सुचारू पेयजल का जो वायदा किया था वह पूरा कर दिखाया है। उन्होंने बताया कि पहले हमने गिरी उठाऊ पेयजल योजना को शुरू किया।

शहर में सात स्थानों पर बनाए गए वाटर टैंक को आपस में कनेक्टिविटी भी दी गई है। वही डॉ. बिंदल ने कांग्रेसी नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन सभी वाटर टैंकों की कनेक्टिविटी सड़कों के नीचे पाइप लाइन डालकर की गई है। उन्होंने कहा कि पाइप डालने के लिए सड़कों को फाडना पड़ा जिसके चलते सड़कों की हालत थोड़ी खराब हुई है। मगर उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों को अब ठीक भी किया जा रहा है। साथ ही क्रिटिसिजम करने वालों को यह भी सोचना होगा कि जो कार्य वह 70 वर्षों में नहीं कर सके जयराम सरकार ने वह मात्र 3 सालों में कर दिखाया है।

गौरतलब हो कि कभी नाहन शहर 20 लाख लीटर पानी से ऊपर लिफ्ट नहीं कर पाया था। मगर आज नाहन शहर की प्यास बुझाने के लिए प्रतिदिन जल शक्ति विभाग 62 लाख लीटर से अधिक पानी लिफ्ट कर रहा है। यहां यह भी बता दें कि 44 लाख लीटर पानी गिरी उठाऊ पेयजल योजना से जबकि 12 लाख लीटर नहर सवार ग्रेविटी स्कीम से तथा 12 लाख लीटर पेयजल बोगरिया उठाऊ पेयजल योजना से लिफ्ट किया जा रहा है और इससे भी बड़ी बात यह है कि विधायक के द्वारा स्वयं जल शक्ति विभाग के साथ मिलकर उन हर लीकेज पॉइंट का निरीक्षण भी किया गया।

मौजूदा समय जो लाखों लीटर पानी खराब पाइपलाइंस के वजह से लीक हो जाता था आज लीकेज लगभग खत्म हो चुकी है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि नाहन विधानसभा में चुनावी मुद्दा भी पेयजल ही हुआ करता था और इस मुद्दे के स्थाई समाधान को लेकर डॉ राजीव बिंदल की बतौर विधायक नाहन में एंट्री हुई थी। बरहाल कहा जा सकता है कि विधायक अपने किए हुए वादों पर खरे उतरे पाए गए हैं।

वहीं विधायक ने लोगों से अपील करते हुए भी कहा कि अब नियमित रूप से प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के टैंक में वॉल नहीं लगे हैं वह वाल जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि पीने के पानी की बर्बादी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

उधर, जल शक्ति विभाग नाहन के अधिशासी अभियंता आशीष राणा ने बताया कि नाहन शहर में कुल 12600 वॉटर कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि शहर में कोई ऐसा घर नहीं है जिसमें नल याद पानी का कनेक्शन ना हो।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो