8 महीने से बंद है नेहरस्वार पंचायत का हेल्थ सब सेंटर

जिला सिरमौर में बेहतर इलाज के दावों की बंद पड़े सब सेंटर ने खोल दी पोल

HNN News/ श्री रेणुका जी

श्री रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में दघेड़ा ब्लॉक के अंतर्गत नेहरस्वार पंचायत का स्वास्थ्य सुब सेंटर 8 महीने से बंद पड़ा है। इससे जाहिर होता है कि जिला में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से चरमरा चुकी है। नेहरस्वर पंचायत के उप प्रधान सुरेश शर्मा व दर्जनों ग्राम वासियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह स्वास्थ्य केंद्र केवल टीकाकरण के दिन ही खुलता है बाकि के 29 दिन यह उप स्वास्थ्य केंद्र बंद रहता है।

सुरेश शर्मा का कहना है कि लोगो को अपना इलाज करने के लिए यहाँ तक की सर दर्द की दवाई लेने के लिए भी करीब 40 किलोमीटर दूर नाहन और लगभग 20 किलोमीटर दूर ददाहू आना पड़ता है।

इस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। उप प्रधान का कहना है की इस समय कच्ची मौसम है किसान खेतों में बुआई के लिए लगा हुआ है तथा बरसातों के कारण कई बीमारियां होने की सम्भावना रहती है। मगर स्वास्थ्य केंद्र बंद होने के चलते लोगो को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

पंचायत के उप प्रधान सुरेश शर्मा ने सरकार व जिला प्रशासन से गुहार लगते हुए कहा कि इस उप स्वास्थ्य केंद्र को नियमित रूप से खोला जाए और यहाँ पर तमाम दवाओं की सुविधा उपलब्ध हो। मांग करने वालो में मुख्य रूप से तेजेन्द्र सिंह, कमलेश कुमार, राजन शर्मा, देव प्रकाश, राजेश कुमार, नव युवक मंडल के प्रधान भूपेंद्र सिंह, कुलदीप सिंह, अश्विनी कुमार आदि शामिल रहे।

उधर CMO डॉ. K.K. पराशर का कहना है कि स्टाफ की भारी कमी है, स्टाफ न होने के कारण यह सब सेंटर नियमित रूप से नहीं खुल पा रहा है। जबकि टिकाकरण के दौरान इसे खोला जाता है। फिर भी जल्द यहाँ पर स्वास्थ्य सेवा को बहाल रखा जाएगा।