AVN स्कूल के वार्षिक समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ने नवाजी प्रतिभाएं

विद्यालय की गौरव गाथा के साथ जुड़ा है उत्कृष्ट विभूतियों का सम्मान: बिंदल

HNN News/ नाहन

निजी क्षेत्र की शिक्षा में गुणात्मक व रुचिकर शिक्षा के साथ शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति लाने में विद्यालयों की श्रृंखला में AVN स्कूल का नाम अग्रणी रूप से लिया जाता है। फिर चाहे पूर्ण अनुशासन हो या फिर नक़ल विहीन शिक्षा इस टैग के साथ विद्यालय का छात्र भविष्य में एक आदर्श छात्र के रूप में जाना जाता है।

बुधवार को ऐसी ही प्रतिभाओं को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का भव्य आयोजन हुआ यह आयोजन नाहन के किसान भवन में आयोजित किया गया जिसमे, बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के साथ जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, मंडल प्रधान प्रताप ठाकुर, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य व वरिष्ठ नेत्री प्रतिभा कौशिक, मधु बिंदल, शिक्षा व पर्यावरण विद्द डॉ. सुरेश जोशी, भाजपा मंडल महामंत्री व सड़क सुरक्षा क्लब के अध्यक्ष विशाल तोमर, भाजपा नेत्री पूजा तोमर आदि मुख्य रूप से मौजूद थे।

कार्यक्रम का आगाज विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल व विद्यालय के प्रिंसिपल K.K. चंदोला के द्वारा डीप प्रज्वलित कर किया गया। जिसके बाद विद्यालय के बच्चों ने सरस्वती वंदना के साथ अतिथियों के सत्कार में स्वागत गीत गया।

इस दौरान भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमे कक्षा 6 व कक्षा 8 के बच्चों द्वारा ‘चल बुरांशी का फूल’ नामक गढ़वाली गीत पर प्रस्तुत फोक डांस को सबने खूब सराहा। इसके अलावा कक्षा 6 के बच्चो का राधा कृष्ण डांस, पंजाबी गतका, क्लासिक डांस में पंजाबी डांस व राजस्थानी फोक नृत्य ने भी दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा वर्ष 2019 के इस वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में अलग अलग संकायों के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्रिंसिपल K.K. चंदोला ने विद्यालय की वार्षिक गतिविधियों का लेखा जोखा भी प्रस्तुत किया जिसमे उन्होंने बताया कि विद्यालय के 5 बच्चे राज्यस्तरीय विज्ञान कांग्रेस में जिला सिरमौर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश संस्कृति अकादमी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में विद्यालय की छात्रा गीतिका स्पर्धा में यशिका शर्मा ने पहला स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया है। यही नहीं वर्ष 2019 में DAV प्रबंधन समिति के द्वारा आयोजित मेजर मोहित शर्मा मेमोरियल ट्रस्ट कार्यक्रम में समूहगान प्रतियोगिता में भी पहला स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय विद्यालय में मोनाल ECO क्लब, आदर्श कंस्यूमर क्लब, स्काउट एंड गाइड, विज्ञान क्लब आदि सक्रीय रूप से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सामाजिक सरोकारों के साथ उनके दायित्व के कुशल निर्वहन में भी विद्यालय अग्रणी रहा है। इसके अलावा यातायात नियम, उपभोगता के अधिकारों के लिए जागरूकता, वर्षा जल संग्रहण, सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध जड़ी बूटियों पर आधारित पेड़ पौधे आदि लगाने के कार्यों में भी विद्यालय ने अपनी मेहत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

बड़ी बात तो यह है कि इस बार जिला प्रशासन के साथ मिलकर वोटरों को अपने मत का अधिक से अधिक प्रयोग करने पर भी विद्यालय के छात्र-छात्राओं में जागरूकता अभियान चलाकर अपनी भागीदारी इस महान कार्य के लिए सुनिश्चित की है।

विद्यालय खेलों के क्षेत्रों में भी राज्य स्तरीय कई प्रतियोगिताएं में प्रथम स्थान प्राप्त जार चूका है। जिसमे बास्केट बॉल में दीपक, क्रिकेट में आर्यन व यश तथा वर्ष 2017-18 की क्रिकेट चैंपियनशिप भी विद्यालय के नाम रही है। इसके अलावा राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में सौरभ ठाकुर की टीम ने पहला स्थान प्राप्त किया था।

इसके अलावा विद्यालय को इंडियन अचीवर्स अवार्ड, शिक्षा भर्ती सम्मान, अवंतिका पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ विद्यालय पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ प्रधानाचार्य पुरस्कार, 5 बार सर्वश्रेष्ठ अध्यापक सम्मान के अलावा रोटरी, लायंस क्लब सम्मान पर्यावरण सोसाइटी तथा नागरिक सभा सम्मान भी विद्यालय ने प्राप्त किया है।

कार्यक्रम के अंत में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को तथा विभिन्न कार्यक्रम करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।