स्लो हो गया स्मार्टफोन: तो ये तरीके आएंगे आपके काम

how-to-boos-speed-of-android-smart-phone

how-to-boos-speed-of-android-smart-phone

Tricks to speedup slow smartphone

क्या आपका भी स्मार्टफोन स्लो हो गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जो आपके काम आएंगी। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से परेशान हैं तो नीचे बताए गए टिप्स को आजमा सकते हैं।

1) cache क्लियर करना है जरूरी

जिन ऐप्लिकेशन को बार-बार इस्तेमाल में लाया जाता है उनके cache एकत्रित होने लगते हैं। स्मार्टफोन स्लो होने का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जिस भी ऐप का आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसके cache को नियमित रूप से डिलीट करते रहें।

कैसे करें Cache क्लियर।

Settings>Apps में जाएं। यहां उस ऐप पर क्लिक करें जिसके cache को क्लियर करना है। क्लिक करने के बाद आपको ‘Clear cache’ विकल्प पर क्लिक करना है।

2) फर्मवेयर अपडेट की जांच करें

आपको सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कंपनी द्वारा आपके फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट तो नहीं मिला है। स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट से फोन में कई तरह के सुधार भी देखने को मिलते हैं, इसमें मुख्य रूप से परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन शामिल है।

कैसे फर्मवेयर अपडेट की जांच करें

Settings>System>About>Software Updates में जाएं। यदि कोई सॉफ्टवेयर अपडेट मिलता है तो हम सलाह देंगे कि फोन को अपडेट करने से पहले बैकअप जरूर ले लें।

3) गैर जरूरी ऐप्स, वालपेपर और अन्य गैर जरूरी चीजों को हटाएं

फोन में स्टोरेज को देखते हुए ऐप्स को इंस्टॉल करना चाहिए। अधिक संख्या में ऐप्स की मौजूदगी से भी स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। जो ऐप्स आपके जरूरत के नहीं है उन्हें फोन से हटा लेने में ही समझदारी है। फोन में पहले से कुछ ऐसी प्री-लोड ऐप्स आती हैं जिन्हें चाहकर भी हटाया नहीं जा सकता। ऐसे में उन्हें डिसेबल कर देना चाहिए। लाइव वालपेपर एवं होम स्क्रीन पर अधिक संख्या में विजेट भी स्मार्टफोन को धीमा कर देते हैं। फोन को स्लो होने से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में नामर्ल वालपेपर और होम स्क्रीन पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके काम के हैं।

Web Ttile: how to boost speed of slow smartphone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *