HPTDC कर्मियों को पदोन्नति से पहले ट्रेड टेस्ट पास करना होगा अनिवार्य

HNN News/ शिमला

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम एचपीटीडीसी कर्मियों को पदोन्नति से पहले ट्रेड टेस्ट पास करना अनिवार्य किया गया है। निगम के निदेशक मंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। एचपीटीडीसी की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह ने इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं। कार्यालय आदेश में कहा गया है कि कुशल कामगारों और उपयोगिता कामगारों को पदोन्नति से पहले ट्रेड टेस्ट पास करना होगा। यह टेस्ट साल में एक या दो बार होगा।

परीक्षा कुल सौ अंक की होगी। 70 अंक के प्रैक्टीकल और 30 अंकों की मौखिक परीक्षा होगी। प्रैक्टीकल में पास होने के लिए 40 अंक लेना अनिवार्य होगा। मौखिक परीक्षा में 30 में से 10 अंक लेकर कर्मचारी पास हो सकेंगे। अगर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग से बैकलॉग भरा जाना है तो निगम प्रबंधन ऐसी स्थिति में संबंधित वर्ग से ताल्लुक रखने वाले कर्मचारी को विशेष केस के आधार पर रियायत दे सकेगा। ऐसे कर्मचारियों को परीक्षा में 70 में से 32 और 30 में से 8 अंक लेना अनिवार्य किया गया है।

उल्लेखनीय है कि निगम प्रबंधन ने ट्रेड टेस्ट के लिए पाठ्यक्रम भी तय कर दिया है। जिन पदों के लिए कर्मचारी को पदोन्नति लेनी है, उसे ध्यान में रखते हुए परीक्षा स्तर तय होगा। परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल निगम समय-समय पर जरूरत के अनुसार तय करेगा। यह परीक्षा नियमों का ही हिस्सा होगी। निगम के वित्तीय स्थिति के आधार पर निगम प्रबंधन परीक्षा का शुल्क समय समय पर तय करेगी। परीक्षा के लिए अन्य शर्तों को भी संबंधित कर्मचारी को पूरा करना होगा।

Test