ISIS मॉड्यूल/एनआईए ने छापामारी कर फिर से 5 और लोग लिए हिरासत में


नई दिल्ली :राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक बार फिर छापे मारी की है और 5 लोगों को गिरफ्तार किया।

प्राप्त जानकारी अनुसार पिछले सप्ताह एनआईए और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद इलाके में छापेमारी कर आईएसआईएस के नए मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। 

हिरासत में लिए गए 5 लोगों के पास हथियार और आईएसआईएस के पोस्टर बरामद हुए हैं। इन पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

बीते बुधवार की सुबह करीब 4 बजे एनआईए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की दर्जनों टीमें एक साथ दिल्ली और यूपी में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही थीं।

ये छापेमारी दिल्ली के जाफराबाद में 6 जगहों, इसके अलावा मेरठ, अमरोहा, लखनऊ और हापुड़ में 17 जगहों पर पूरे दिन चलती रही। छापेमारी में करीब 150 लोग शामिल थे कुल 16 संदिग्ध पकड़े गए जिसमें दिल्ली और यूपी से 5- 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

इस दौरान जिन 10 लोगों को दबोचा था उनके पास से भारी मात्रा में खतरनाक हथियार और विस्फोटक सामग्री मिलने की बात सुरक्षा एजेंसियों ने की थी।इन 10 संदिग्धों को कोर्ट में पेश किया था जहां इन्हें 12 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। इन पर राजनीतिक हस्तियों और दिल्ली में सरकारी प्रतिष्ठानों सहित उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

एनआईए के मुताबिक इस मॉड्यूल का मास्टरमाइंड मोहम्मद सोहेल मुफ़्ती है जो जाफराबाद का ही रहने वाला है, लेकिन वो फिलहाल अमरोहा में मौलवी के तौर पर काम कर रहा था। उसे अमरोहा से गिरफ्तार किया गया था। सोहेल ही इस ग्रुप का मोटिवेटर है जो विदेश में बैठे आईएस के एक हैंडलर के संपर्क में था।

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल के मुताबिक ये मॉड्यूल 4 महीने से तैयार हो रहा था। इसकी जानकारी थी और 20 दिसंबर को इस मामले में कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *