फोरलेन बनने से बढे़गी पर्यटकों की तादाद : शांता कुमार

HNN News/ धर्मशाला

सांसद शांता कुमार ने कहा कि पठानकोट से मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन परियोजना प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि पठानकोट से मंडी से आगे लेह लद्दाख तक यह सड़क इस सारे प्रदेश के भूगोल को बदलेगी।

शांता कुमार आज जिला प्रशासन द्वारा धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में पठानकोट से मंडी ओर मटौर-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की परियोजना को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

शांता कुमार ने कहा कि दुनिया में सबसे तेजी के साथ अगर कोई उद्योग बढा़ है तो वह पर्यटन है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि विश्व में कहीं भी पर्यटन का जो कुछ भी है वो सब कुछ हिमाचल में मौजूद है।

उन्होंने कहा कि अगर सड़कें बढ़िया हो जाएं तो हम हिमाचल के भविष्य के विकास की नई कहानी लिख सकते है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना पर्यटन की दृष्टि से तो और भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुये उसी अनुपात में उनके लिये बेहतर सुविधायें उपलब्ध करवाना भी समय की आवश्यकता है।

उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से फोरलेन परियोजना बारे विचार विमर्श किये। उन्होंने पठानकोट-मंडी ओर मटौर-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग को फोरलेन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने पठानकोट-मंडी फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शीघ्र पूरा करने को कहा। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को कहा कि सर्वे करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए की किसी को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने कहा कि बैठक में फोरलेन परियोजना को लेकर कुछ बातें उभर कर आई हैं जिनका समाधान शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को नियमों का ध्यान रखकर जितना भी हो सकेगा ज्यादा से ज्यादा मुआवजा देने की कोशिश की जाएगी।

बैठक में उपायुक्त संदीप कुमार ने सांसद शांता कुमार का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन द्वारा पठानकोट-मंडी फोरलेन परियोजना कार्य में की गई प्रगति बारे विस्तृत ब्यौरा दिया।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त के.के.सरोच, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी जीएसएस सांगा, आईएस भारद्वाज, एसडीएम नूरपुर, ज्वाली, शाहपुर, नगरोटा बगवां, कांगड़ा, देहरा, ज्वालामुखी, पालमपुर, बैजनाथ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा सेना के अधिकारी मौजूद थे।

Latest news matour shimla four lane highway

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *