SP सिरमौर रहे अजय कृष्ण बने दिल्ली पुलिस डीआईजी

आईआरबी 6th बटालियन सिरमौर में रहे कमांडेंट बेहतर सामाजिक कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हुए थे सम्मानित

HNN/ नाहन

वर्ष 2019-20 में एसपी सिरमौर रहे हिमाचल के अजय कृष्ण शर्मा दिल्ली पुलिस में डीआईजी पद पर प्रमोट हुए हैं। उनकी इस तैनाती पर प्रदेश सहित जिला सिरमौर पुलिस में खुशी की लहर है। आईआरबी 6 बटालियन सिरमौर में बतौर कमांडेंट रहे अजय कृष्ण शर्मा दिल्ली पुलिस के टेक्नोलॉजी विंग में डीसीपी पद पर तैनात थे। जबकि अजय कृष्ण शर्मा की पत्नी भी दिल्ली पुलिस में आईपीएस ऑफिसर हैं।

बता दें कि अजय कृष्ण शर्मा प्रदेश के वह काबिल आईपीएस ऑफिसर रहे हैं जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर समाजिक कार्यकर्ता के रूप में सम्मानित किया गया था। आईआरबी 6 बटालियन में कमांडेंट रहने के दौरान उन्होंने गांव के बच्चों को निशुल्क कोचिंग देनी शुरू की थी। उस दौरान स्थानीय ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे बोर्ड की परीक्षाओं में अव्वल रहे थे।

तो जैसे ही उन्होंने सिरमौर पुलिस में बतौर कप्तान जॉइनिंग की थी तो उसके साथ ही उन्होंने कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को गोद लिया था। नशे के खिलाफ उनकी मुहिम पूरे प्रदेश भर में प्रेरणास्रोत बनी थी। रात को अपने पुलिस कर्मियों की कार्यप्रणाली जांचने के लिए अजय कृष्ण शर्मा अक्सर सादे लिबास में औचक निरीक्षण पर भी निकला करते थे।

पुलिस आम आदमियों के लिए मित्र पुलिस हो और अपराधियों के लिए खौफ का पर्याय इस पर भी उनके बड़े सफल प्रयास रहे थे। तो वही कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान सिरमौर के डीसी रहे डॉक्टर आरके परुथी के साथ एक बेहतर नागरिक व्यवस्था बनाने में भी कामयाबी हासिल की थी। यही नहीं पंचायती राज चुनावों को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक कराने में भी बड़ी कामयाबी दिलाई थी।

मीडिया के साथ उनका बेहतर तालमेल अक्सर बना रहता था। यही वजह रही कि समाज के हर क्षेत्र में उनके बेहतर प्रयासों के चलते उन्हें आज भी सिरमौर में याद किया जाता है। तो वही अब उन्हें दिल्ली पुलिस में डीआईजी पद पर प्रमोशन मिलने के बाद सिरमौर में खुशी की लहर है।

बता दें कि उन्हें आईपीएस राकेश अस्थाना पुलिस आयुक्त दिल्ली के द्वारा उनके सोल्डर्स पर डीआईजी दिल्ली पुलिस के रूप में रैंक डाला गया।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो