क्रिश्चियन कब्रिस्तान की खस्ता हालत, प्रशासन व नगर परिषद नहीं ले रहा कोई सुध..

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन स्थित क्रिश्चियन कब्रिस्तान की खस्ता हालत को लेकर यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट नाहन के पदाधिकारी जिला प्रशासन व नगर परिषद व सरकार के रवैए से नाराज है। इसी सिलसिले में यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट नाहन द्वारा गुरुवार को नाहन में एक बैठक के बाद पत्रकार वार्ता आयोजित की गई ।इस अवसर पर यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट के प्रधान पादरी प्रवीण सोढा, महासचिव बिंदु राम व कोषाध्यक्ष कृपाल सिंह के अलावा डेढ़ दर्जन से अधिक सदस्यों ने कहा कि लंबे समय से नाहन के ढाबों मोहल्ला स्थित क्रिश्चियन कब्रिस्तान की प्रशासन व नगर परिषद कोई सुध नहीं ले रहा है।

ऐसे में क्रिश्चियन समुदाय की धार्मिक सवेंदनाएँ आहत हो रही है। इस दौरान प्रशासन से मांग की गई कि शहर के ढाबों मोहल्ला स्थित क्रिश्चियन कब्रिस्तान में एक सामुदायिक भवन का नए सिरे से निर्माण किया जाए। इसके अलावा शेल्टर होम का पुनरोद्धार शीघ्र किया जाए। ट्रस्ट के सदस्यों ने कब्रिस्तान के चारों ओर सुरक्षा दीवार के अलावा कब्रिस्तान के साथ जो गंदे पानी का नाला बह रहा है उस पर शीघ्र कवर करने की भी मांग की गई। इस अवसर पर यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट नाहन के पादरी प्रवीण सोढा ने बताया कि क्रिश्चन कब्रिस्तान पूरी तरह से कूड़े का अड्डा बना हुआ है।

साथ ही कब्रिस्तान के बीचो बीच एक मार्ग का निर्माण कर दिया गया है जिससे कब्रिस्तान दो हिस्सों में बंट गया है। यही नहीं कब्रिस्तान का गेट लंबे समय से टूट चुका है ऐसे में इसका पुनर्निर्माण भी किया जाए। यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस दौरान प्रशासन व नगर परिषद से मांग की कि नियमित रूप से क्रिश्चियन कब्रिस्तान की सफाई व्यवस्था बनाई जाए तथा गंदे पानी के नाले को शीघ्र ढकने के अलावा यहां पर क्रिश्चियन सामुदायिक भवन का निर्माण शीघ्र किया जाए। बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी की गई जिसमें यह भी तय किया गया कि प्रत्येक शनिवार को यूनाइटेड क्रिश्चियन ट्रस्ट के सभी सदस्य स्वयंसेवक के रूप में क्रिश्चियन कब्रिस्तान में सफाई का जिम्मा उठाएंगे।


Posted

in

,

by

Tags: