राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नौहराधार ने मनाया “पाई दिवस”

HNN News / श्री रेणुका जी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नौहराधार के “गणित क्लब ” ने 14 मार्च को अवकाश के कारण एक दिन पूर्व ही 13 मार्च 2020 को अंतराष्ट्रीय “पाई दिवस “मनाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने पाई तथा पाई के विभिन्न उपयोगो पर आकृतियां बनाई।

गणित शिक्षक अशोक कुमार एवं गणित प्रवक्ता प्रियंका कुमारी ने विद्यार्थियों को इस विषय पर विस्तृत जानकारी दी । प्रधानाचार्य संदीप भाल ने गणित मे पाई की विशेषता पर विशेष प्रकाश डाला। इसका मुख्य उदेश्य विद्यार्थियों मे गणित के प्रति रुचि बढ़ाना था।

कुमारी शिवांगी ,निकिता, नितिका, मानसी तथा सिमरन ने इस दिवस से सम्बंधित सभी जानकारियों को विद्यार्थियों के साथ साँझा किया। गौरतलब हो कि गणितीय स्थिर π (पाई) दिवस 14 मार्च (३/१४ अमेरिकी माह / दिन तिथि प्रारूप में ) पर मनाया जाता है क्योंकि 3, 1और 4 ” π” के पहले तीन महत्वपूर्ण अंक हैं।

2009,में, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा ने पाई दिवस की मान्यता का समर्थन किया। भारतीय को लिए पाई दिवस का मह्त्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि पाई की खोज भारतीय गणितज्ञ आर्यभट ने की तथा प्रसिद्ध गणितज्ञ विलियम जोनस ने 1706 मे औपचारिक रूप से पहली बार पाई के चिन्ह का उपयोग किया।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।