ABVP.jpg

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में चलाया हस्ताक्षर अभियान

HNN/शिमला

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई द्वारा हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस अभियान में विद्यार्थी परिषद ने आम छात्रों से इस अभियान में जुड़ने के लिए आग्रह किया तथा प्रदेश भर के विद्यार्थियों को आ रही समस्याओं को उजागर किया। विद्यार्थी परिषद ने पहली मांग यह रखी कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया जाए।

हम देखते हैं कि देश के कई विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू हो चुकी है परंतु हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अभी तक इसको लागू करने में असमर्थ है। विद्यार्थी परिषद ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के दायरे को 5 जिलों से घटाकर 3 जिलों तक कर देने का विरोध किया और यह मांग रखी की इसके घटाए हुए दायरे को पुन: बढ़ाया जाए।

विद्यार्थी परिषद ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की भी कुछ प्रमुख समस्याओं को विद्यार्थियों के सामने रखा जिसमे सबसे बड़ी समस्या स्थाई कुलपति की नियुक्ति को लेकर है। हम देखते हैं कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में लंबे समय से स्थाई कुलपति की नियुक्ति नहीं हो पाई है। इसके अलावा विद्यार्थी परिषद ने यह मांग रखी कि विश्वविद्यालय में बनने वाले नए छात्रावासों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू लिया जाए।

हिमाचल प्रदेश के महाविद्यालयों में काफी समय से शिक्षकों और गौर शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं, जिसके कारण विद्यार्थियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर विद्यार्थी परिषद की इन मांगों को जल्द से जल्द पूरा नही किया गया तो विद्यार्थी परिषद आने वाले समय में उग्र से उग्र आंदोलन करने की चेतावनी देती है।


Posted

in

,

by

Tags: