एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बनेगी लाहौल घाटी

HNN / लाहौल-स्पिति

 जनजातीय लाहौल घाटी आने वाले समय में एडवेंचर और विंटर स्पोर्ट्स का हब बनेगी। गत दिन इस कार्य योजना को लेकर पर्यटन निदेशक अमित कश्यप और उपायुक्त लाहौल-स्पिति नीरज कुमार ने केलांग में बाकायदा विस्तृत विचार- विमर्श किया और इसे अमलीजामा पहनाए जाने की दिशा में उठाए जाने वाले कदमों की समीक्षा भी की। बैठक के बाद उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी नई राहें- नई मंजिलें योजना के तहत सिसु को एक टूरिस्ट विलेज के तौर पर विकसित किया जाएगा।

राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक सिसु में होटल और रेस्तरां की सुविधाओं के अलावा आइस स्केटिंग, पार्किंग, पार्क और शौचालयों की व्यवस्था भी रहेगी। पर्यटन निगम द्वारा कैफे की सुविधा पहले ही दी जा चुकी है। सिसु में एक हाई मास्ट लाइट भी स्थापित की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि सिसु में एक भव्य स्वागत द्वार का निर्माण भी किया जा रहा है। वहीं, पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों के लिए सूचना व जानकारीपरक लघु होर्डिंग विभिन्न महत्वपूर्ण जगहों पर स्थापित किए जा रहे हैं ताकि पर्यटकों को लाहौल घाटी के विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिल सके। 

उपायुक्त ने बताया कि लाहौल में रिवर राफ्टिंग के द्वार भी खुल चुके हैं। इसके अलावा पैराग्लाइडिंग शुरू करने की दिशा में भी जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। पैराग्लाइडिंग के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। लाहौल घाटी को विंटर स्पोर्ट्स के तौर पर पहचान देने के लिए स्कीईंग की संभावनाओं पर भी गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा है ताकि लाहौल घाटी रोमांचकारी पर्यटन के लिए भी विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपना अलग नाम अंकित कर पाए।

उन्होंने ये भी बताया कि घाटी में पर्यटन को नए आयाम देने के मकसद से बोटिंग और जिपलाईन जैसी सुविधाएं भी शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में एक्सट्रीम हिमालया मोटर स्पोर्ट्स इवेंट आयोजित होने से लाहौल घाटी में एडवेंचर टूरिज्म की अवधारणा को और बल मिला है। लाहौल की एसडीएम एवं जिला पर्यटन विकास अधिकारी प्रिया नागटा ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा ‘लाजवाब लाहौल’ टैग लाइन वाला एक लोगो भी डिजाईन किया गया है। जिसका उपयोग पर्यटन संबंधी विभिन्न गतिविधियों और इवेंट में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिसु के अलावा नॉर्थ पोर्टल पर पर्यटकों के लिए सेल्फी प्वाइंट भी विकसित किए गए हैं।


Posted

in

,

by

Tags: