स्वीप कार्यक्रम के तहत दी ईवीएम तथा वीपीपैट की जानकारी

HNN / सोलन

सोलन जिला के 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर, 2021 को आयोजित होने वाले उप निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित बनाने के उद्देश्य से क्षेत्र के गांव-गांव में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) आयोजित किए जा रहे हैं। यह जानकारी स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी शिव कुमार ने दी। शिव कुमार ने कहा कि स्वीप के तहत आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत जलाणा, पलोग, तथा मांझू में जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को वोट के महत्व के बारे में अवगत करवाया गया।

उन्होंने कहा कि लोगों को अवगत करवाया गया कि स्वस्थ लोकतन्त्र के लिए पूर्ण जनसहभागिता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वीप टीम के सदस्यों द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांझू में छात्र-छात्राओ को वोट के महत्व की जानकारी प्रदान की गई। छात्रों का बताया गया कि वे अपने अभिभावकों तथा पड़ोस में अन्य लोगो को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत लोगों से आग्रह किया गया कि सभी मतदान अवश्य करें ताकि विकास में जन-जन की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।

लोगों को बताया गया कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा नवीन प्रयासों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों द्वारा मतदान करवाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। लोगों जानकारी दी गई कि 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं के लिए अपने घर से ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में 950 से अधिक मतदाताओं वाली संख्या वाले मतदान केन्द्रों के साथ लोगों की सुविधा के लिए सहायक 22 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं ताकि कोविड-19 के दृष्टिगत भीड़ एकत्र न हो।  

इस अवसर पर लोगों से आग्रह किया गया कि सभी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए नियमों का पालन करें। लोगों से आग्रह किया गया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक ढकते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबून अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से साफ करते रहें। उन्होंने कहा कि स्वीप टीम द्वारा गत दिवस 50-अर्की निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत विभिन्न मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से ईवीएम तथा वीवीपैट के बारे में जानकारी प्रदान की गई।


Posted

in

,

by

Tags: